ब्रिटेन: अरीमा नसरीन हुई क’रोना म’रीजों का ई’लाज करते हुए श’हीद, मेयर एंडी स्ट्रीट हुए भावुक, बोले-

को’रो’ना वा’यर’स दुनिया के 200 से अधिक देशों में फे’ल चुका है, कई जगहों पर इसका प्र’को’प बहुत ब’ढ़ गया है । वायरस का केंद्र चीन के वु’न में हालात सुध’रते हुए नजर आ रहे है वही दूसरी और इस वा’यर’स ने अमेरि’का के न्यूयॉर्क, इटली, स्पेन,ब्रिटेन में हा’हा’कार मचा रखी है। अब दुनिया मे सबसे ज्यादा सं’क्र’मि’त माम’ले अमे’रिका में है। जो इस महामारी को झेल रहा है। खबर लिखे जाने तक अमेरि’का में अकेले 2 लाख से अधिक माम’ले हो चुके है ।

को’रो’ना वा’य’रस से लड़ने के लिए डॉक्ट’र और न’र्सों ने मोर्चा संभाल रखा है। अपनी जा’न की पर’वाह किए बगैर डॉ’क्टर , नर्स मरीजो की जा’न बचा’ने में जुटे हुए है। UK में एक म’रीज के इला’ज के दौरान 2 अ’प्रैल को एक और न’र्स की मौ’त हो गई है। ये 24 घण्टे में दूसरी मौ’त है। केंट के एलि’जाबेथ होस्पि’टल में काम करने वाली इस नर्स के अलावा पहले अन्य अस्पताल में मरने वाली न’र्स दोनो की तीन तीन बेटियां ‘है।

इलाज के दौरान इनकी मौ’त उस अस्पताल में हुई है जहाँ पर ये न’र्स कार्यरत थी। बता दे, एमई ओ’रोरकी नर्स पिछले कई दिनों से एलिजा’बेथ हॉ’स्पिटल में मार्गे’ट कें’ट में भ’र्ती को’रोना के म’रीजो की सेवा कर रही थी। इनकी तबि’य’त बिग’ड़’ने पर उनको इसी अस्पता’ल में भ’र्ती कराया गया था, अब उनकी मौ’त हो गई है।

एक दूसरे हॉस्पिटल में 36 साल की आईमा नसरी’न भी कोरो’ना पॉजिटिव पाई गई थी। जिनकी चंद दिनों में मौ’त हो गई इनकी मौ’त होने के बाद कई डॉक्टर , नर्स स’दमे में है। इन दोनों की मौत के बाद सबसे ज्यादा सदमा इनकी बेटियों को लगा है.कोरोना वाय’रस संक्रमि’त व्य’क्ति के आ’ने से फै’ल’ता है। जोन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ट्रैकर के मुताबिक, अमेरिका में 24 घण्टे में कोरो’ना वाय’रस के का’रण रिकॉड 1480 मौत दर्ज की गई है।

1 दिन में ये अब तक कि सबसे ज्यादा मौ’त है। बता दे, दुनिया में एक दिन सबसे ज्यादा ‘म’रने वालों की सं’ख्या 1 दिन में 1600 पार कर गई । वही अब तक दुनिया मे 12 लाख से अधि’क क्रो’ना से पीड़ि’त हो चुके है और करीब 50 हज़ार लोगों की पूरी दुनिया में मौ’त हो चुकी है ।

Leave a Comment

close