पूर्व विधायक जाहिद हुसैन के बेटे उमस बने जज , माँ बाप ने दुआओं से नवाज़ा और ..

उत्तरप्रदेश में पीसीएस जे 2018 की परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है । इस परीक्षा में 610 छात्र छात्राओं का चयन हुआ है जिसमें से 35 मुस्लिम छात्र छात्राओं ने बाजी मारी है । यह परीक्षा 2 चरणों मे सम्पन्न हुई थी । पहले चरण में 38 हज़ार से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया था । पीसीएस जे प्री में पास होने वाले विद्यार्थियों की तादाद तकरीबन 6 हज़ार थी ।

इस परीक्षा की मैन इसी साल 30 और 31 जनवरी को लखनऊ और प्रयागराज में हुई थी । पूर्व विधायक जाहिद के बेटे उमस जाहिद ने 452 वा स्थान प्राप्त कर अपने माता पिता और अली गढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का नाम रोशन किया है। इस परीक्षा में 610 अभ्यर्थी पास होकर जूनियर जज बने है । इस परीक्षा में पूर्व विधायक के बेटे ने भी क्रेक किया है ।

बता दे , उमस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई विलसोनिया इंटर कॉलेज से की । इसके बाद वह आगे की पढ़ाई करने के बाद एएमयू चले गए । वहाँ से एलएलबी की पढ़ाई करने के बाद पीसीएस जे में लग गए । पहली बार असफल होने के बाद भी उमस ने हिम्मत नही हारी । और वह लगता र पढ़ाई को जारी करते रहे । आखिरकार उन्हें कड़ी मेहनत का नतीजा मिला और पीसीएस जे 2018 में 452 वी रैंक प्राप्त की ।

उनकी इस सफलता के बाद घर पर खुशी का माहौल है और बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है । उनके माता पिता ने अपने बेटे की इस सफलता पर खुशी व्यक्त की है ।आपको बता दे , पीसीएस जे का परिणाम लोकसेवा आयोग के सचिव जगदीश ने घोषित किया। इस भर्ती परीक्षा में ओबीसी के लिए 164 ,जनरल 306 , एससी 12और 128 एसटी के लिए सीटे आरक्षित थी ।

इस परीक्षा में पहला स्थान गोंडा जिले की आकांशा ने प्राप्त किया । नैनीताल के हरिहर दूसरे स्थान पर रहे । पीसीएस जे में तीसरे स्थान पर आज़मगढ़ के प्रतीक तिवारी रहे । चौथे स्थान पर गाज़ियाबाद जिले की एकाग्रता और पांचवे स्थान पर गोंडा गंधर्व पटेल रहे । इस परीक्षा में 35 मुस्लिम छात्र छात्राओं ने भी बाजी मारी । 35 मुस्लिम छात्र छात्राओं में 13 छात्राएं रही

जिनमे मेहनाज खान , निशा अली रही । बता दे , निशा अली के पिता देवबंद में स्टेशन मास्टर है । निशा ने भी उमस , मेहनाज की तरह एएमयू से एलएलबी किया था । और दूसरी बार मे ही सफलता प्राप्त की । इसी तरह संभल की बहु मेहनाज खान ने भी पीसीएस जे में सफल होकर परिवार का नाम रोशन किया है।

Leave a Comment

close