भारत में फँसे इकामा वालों को सऊदी हुकूमत ने दी बड़ी खुशखबरी, जानिए

सऊदी सरकार ने को’रो’ना महा”मा’री के दौरान जो विदे’शी का’मगार यात्रा नही कर पाए है उनके लिए बड़ी घोषणा की है। बता दे, सऊदी सरकार ने को’रो’ना के का’रण जो कामगार छुट्टी पर गए है उन लोगो को जुर्मा’ना और फीस की छूट की घोषण की थी । जिन्हें इकामा और अपने वीजा के स’माप्त होने की वजह से मु’श्किल हो रही थी । सऊदी पार्सपोर्ट विभाग के महानिदेशक, मेजर जनरल सुलेमान याह्या ने जुर्मा’ना और फीस से छूट मिल सके विदेशियों की श्रेणियों के लिस्ट जारी कर दी है।

कोविड 19 कि वजह से और देश मे बीते तीन महीनों से लगातार लोक डाउन की वजह से सभी लोगो को प’रे’शा’नी का सामना करना पड़ा था और विदेशियों को अपने देश मे आना पड़ा था। इन सब लोगो में सबसे ज्यादा लोग पा’किस्तान के थे और वो जु’र्माना और फीस से मिली छूट के बारे में पूछताछ कर रहे थे। अल अख़बरिया चेनल के एक इंटरव्यू में विदेश में रहने वाले विदेशियों के सवालों के जवाब पासपोर्ट विभाग के आधिकारिक खाते और पासपोर्ट विभाग के महानिदेशक द्वारा दिए गए है।

king salman help

जनरल सुलेमान ने कहा है कि जो लोग छुट्टी पर गए है और उनका इकामा valid है वो अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर प्र’ति’बं’ध की वजह से देश वापस नही लौट सकते है, उन पर कोई जुर्मा’ना न’ही लगाया जाएगा। उनसे कोई शुल्क न’ही लिया जाएगा. इसी प्रकार, जिन वि’देशी का वीजा स’माप्त हो गया है या फिर जिनके विदेश में रहने के दौरान वीजा स’माप्त हो गया है उनसे कोई शुल्क नही ली जाएगी और न ही जुर्मा’ना लिया जाएगा।

इन लोगो के अलावा भी जो यात्री विजिट वीजा पर आए थे। वो लोग यात्रा करबे में असम’र्थ रहे है उन लोगो को भी जु’र्माना और फीस से छू’ट दी जाएगी। इन श्रेणियों में विदेशियों की मजबूरी को देखते हुए सऊदी सरकार ने वी’जा समा’प्त करने के लिए जु’र्माना और शुल्क मा’फ कर दिया है। उसी सेवा के माध्यम से आवेदन भेजकर अपना काम करवा सकते है।

king salman help

अल रास आइल और स्टूडेंट सर्विसेज अब शेर प्लेटफॉ’र्म पर उपलब्ध है। किस भी विदेशी को पासपोर्ट विभाग के ऑफिसों में बार बार जाना नही पड़ेगा। मेजर सुलेमान ने कहा है कि अगर जिन विदेशी का नाम लिस्ट में नही है वो ऑफिस में आकर सम्पर्क कर सकता है।आपको बता दे, सऊदी अरब विजन 2030 पर तेजी से कार्य कर रहा है ।

सऊदी अरब भी दूसरे विकसित देशों की राह पर निकलना शुरू हो गया और इसके लिए खास रणनीति भी बनाई है । सऊदी अरब ने बीते साल भी विजन 2030 के लिए 400 बिलियन की एक नई सिटी बनाने का प्रोजेक्ट पर काम करने का निर्णय लिया था । अभी हाल ही में जब दुनिया कोरो’ना महामा’री से पी’ड़ित है उस समय सऊदी अरब ने सऊदी की राजधानी रियाद में 800 बिलियन लगाने का निश्चय किया है ।

king salman help

सऊदी इतनी बड़ी राशि विजन 2030 के लिए लगा रहा है , वही इससे लाखों लोगो को रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे । इसलिए सऊदी सरकार इकामा में लगातार बदलाव कर रहे है ताकि कामगारों को परेशानी नही आए ।

Leave a Comment

close