मस्जिद अल अक्सा को 3 महिनें के लिए इस वजह से किया गया बंद, नमाज नहीं पढ़ी जाएगी

को’रो’ना वा’इर’स की वजह से पूरी दुनियाभर के लोगो को प’रेशा’नी का सामना करना प’ड़ रहा है। को’रो’ना से अब तक लाखो लोगो की मौ’त हो गई है और हर देश , राज्य में को’रो’ना के नए मामले सामने आ रहे है।को’रो’ना की वजह सेसभी ध’र्मिक स्थलों को भी ब’न्द किया गया था जिससे सं’क्र’म’ण का खत’रा ब’ढ़ न जाए। इसको लेकर भी सभी तरह के एतिहाती उपायों को बरकरार भी रखा जा रहा है।

म’स्जिदे अ’ल अ’क़्सा मस्जि’द को को’रो’ना की वजह से 3 हफ़्तों के लिए ब’न्द किया गया है। येरुशलम इ’स्ला’मि’क’ वक्फ ने कहा है कि को’रोना वा’इरस फै’लने कि वजह से येरु’शलम की मस्जि’दे अ’ल अ’क़्सा मस्जि’द 3 हफ्ते के लिए बन्द रहेगी।येरुश लम इस्लामिक वक्फ के सदस्य हेतम अब्देल कादर नेअनदोलु एजेंसी को बताया है कि वा’इरस के प्र’कोपके कारण जुमे को मस्जिद में तीन सप्ताह की अवधि के लिए न’मा’जी नही आएंगे।

masjid al aqsa news

बता दे कि हालांकि,उन्होंने कहा है कि म’स्जिद में अजान होगी,मस्जि’द गार्ड औ र कर्मचा’रियों के लिए खुली रहेगी। फि’लिस्ती’नि स्वास्थ्य अ’धिकारियों के मुताबक, जून के बाद से येरुश’लम में वा’यरस के सं’कमण की संख्या 8,000 तक पहुँच गई है। को’रो’ना वा’यर’स की वजह से मार्च के अंत मे अल अक़्सा मस्जि’द’ दो महीने के लिए ब’न्द को गई थी।

अल अक़्सा मस्जिद मुसल’मा’नो के लिए दुनिया की तीसरी सबसे पवित्र जगह है। यहूदी इस क्षेत्र को टे’म्पल ‘मा’उंट कहते हैं। बीते दिनों ही फिलि’स्ति’नी रा’ष्ट्रपति महमूद अब्बास के एक वरिष्ठ सहयोगी ने कहा है कि यूएई को अ’ल अ’क़्सा मस्जि’द के माम’लों में द’खल देने की जरू’रत न’ही है।

masjid al aqsa news

13 अगस्त को डो’नल्ड ट्र’म्प ने यूएई और इजराइल के बीच वशीनगटन द्वारा मध्यस्थता के बीच शांति समझौता की घोषणा की थी। इसके बाद बहरीन की शान्ति समझोते की ओमान ने भी तारीफ की है जिसके बाद से माना जा रहा है कि ओमान भी समझौता करने के विचार में है।

Leave a Comment

close