ये मु’स्लिम डॉक्टर चीन में करोनो वा’यरस का कर रहे ईलाज, चीन ने कहा शुक्रिया

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि चीन में को’रोना वा’यरस से 500 से अधिक लोगों की मौ’त हो गई है। चीन की सरकार दिनों दिन कोरो’ना वा’यरस का इ’लाज ढूंढ रही है। इस वा’यरस से दिनों दिन मरीज बढ़ते जा रहे है,जिससे ची’न की प’रेशानी बढ़ती जा रही है । इस वाय’रस का असर कई देशों में भी देखने को मिल रहा है।

बता दे, चीन ने 8 दिनों के अंदर 1000 बेड का हॉस्पि’टल तैयार किया है , जिसमें इस वा’यरस से पीड़ि’त लोगों का ईला’ज किया जाएगा । चीन इस वाय’रस का ईलाज ढूंढने भी लगा है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन यु’द्ध स्तर पर इस वा’यरस को कम करने में लगा है, अगर मीडि’या ख़बरों की माने तो ची’न इसका ईला’ज जल्द ही ढूंढ लेगा ।

मोहम्मद उस्मान, वर्तमान में चीन में मरीजों का इ’लाज कर रहे है। वो पाकि’स्तानी डॉक्टर है। ऐसा करने वाले वो पहले वि’देशी डॉक्टर है। वही दूसरी तरफ विश्व’ स्वास्थ्य’ सं’ग़ठन ने कोरो’ना वा’यरस के प्रकोप से बीच प्राथमि’कता वाले देशो में स्वा’स्थ्य कार्य’कर्ताओ के लिए संक्र’मण की रोक’थाम और नियं’त्रण चिकि’त्सा आ’पूर्ति देने की बात कही है ।

चीन के हुबेई प्रान्त के वुहान से निकला कोरो’ना वा’यरस धीरे धीरे पूरे चीन और फिर दुनिया मे फैल’ने लगा है। को’रोना वाय’रस से सुर’क्षा के लिए कई देशों ने ‘एडवा’इजरी भी जारी की है। डॉक्टर उस्मान के काम की तारीफ करते हुए इस्ला’माबाद में स्थित चाइनीज ए’सेम्बली ने ट्वीट कर कहा, हम को’रोना वाय’रस के खिला’फ जं’ग में वॉलिंटियर के रूप में काम कर रहे डॉ मोहम्मद उस्मान जंजु’आ की सराह’ना करते है।

चाइ’नीज एसेम्ब’ली ने बताया है कि उस्मा’न पा’किस्तान के झेलम इ’लाके के डी’ना के रहने वाले है। और हुनान प्रान्त में स्थित चां’गशा मेडिक’ल यूनिव’र्सिटी में बतौर टीचर के रूप में काम कर रहे है। इस वाय’रस के संक्र’मण से अब तक करीब 170 लोगो की मौ’त हो चुकी है।

Leave a Comment

close