राजस्थान सरकार ने निकाली पटवारी की बंपर भर्ती, परीक्षा की तिथि,योग्यता और माह सब कुछ जानिए

राजस्थान में बहुत ही जल्द युवा- युवाओं के लिए अवसर प्राप्त होने वाले है। राजस्थान सरकार दिनों दिन बेरोजगारी कम करने के लिए कदम उठा रही है। राजस्थान सरकार ने ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए बेरोजगारी भत्ता के स्किम भी शुरू की थी।राजस्थान में बीते दिनों से ही पटवार, हाईकोर्ट,पुलिस आदि की वेकेंसी के लिए चर्चे हो रहे है। यह बात एकदम सही है। सरकार ने हाईकोर्ट की वेकेंसी निकाल भी दी है।

हाईकोर्ट के आवेदन के लिए 18 दिसंबर 2019 लास्ट डेट है। पटवारी की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 दिसम्बर को जारी कर दी है। बता दे, पहले यह वेकेंसी 3 बार केंसिल हो चुकी थी। लेकिन अब ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।पटवारी भर्ती को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से गुरुवार को राजस्व मंडल की पटवार सीधी भर्ती 2019 के लिए सनशिप्त विज्ञापन जारी कर दिया है।

इसके तहत ही 4207 पदों पर भर्ती के आवेदन 20 जनवरी 2020 से शुरू होने वाले है। इनमे गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3637 ओर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 570 पर रखे गए है। हालांकि बोर्ड के ओर से रिक्त पदों की संख्या में कमी और व्रद्धि ओर आरक्षण सम्बन्धी प्रावधानों के सम्बंध में राज्य सरकार के नवीनतम नियमो के अनुसार परिवर्तन किए जाने की भी बात कही है।

पटवार भर्ती के किए पात्रता – जो कोई भी आवेदन करने वाला हो उसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके साथ ही कम्प्यूटर कोर्स होना भी लाजमी है। डिप्लोमा या 12 वी पास स्टूडेंट इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है । बोर्ड के अध्यक्ष डॉ बीएल जाटावत की ओर से जारी विज्ञापन में परीक्षा सम्बन्धी सूचनाएं।

www.rsmssb.rajsthan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इसके अलावा कोई और भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। राजधानी जयपुर के राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान परिसर, दुर्गापुरा स्थित राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के स्वागत कक्ष में व्यक्तिगत सम्पर्क करने को कहा गया है। इसके साथ ही टेलीफोन नम्बर 0141-2722520 पर भी सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment

close