एर्दोगन के इस कदम से भड़का सऊदी अरब, बोला- तुर्की की हर चीज का करो बहिष्कार, एरदोगन बोले- अल्लाह …

एक बार फिर सऊदी अरब और तुर्कि के बीच वि’वा’दों की खा’ई लंबी बढ़ती हुई जा रही है । यही वजह है सऊ’दी अरब ने खुले तौर पर तुर्की के सा’मा’नों का ब’हिष्का’र करने का संकेत दिया है । सऊदी अरब के चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अजलान अल अजलान ने एक ट्वीट कर साफ कहा कि तुर्की की हर वस्तु का बहि’ष्का’र किया जाएगा । उन्होंने सऊदी नागरिकों से भी ऐसा करने की अपील की ।

बता दे, सऊदी के चेंबर ऑफ कॉमर्स ने ट्वीट कर कहा कि तुर्की की वस्तुओं का आयात, निवेश और पर्यटन को लेकर वि’रो’ध करने के लिए सऊदी नागरिकों से अपील की है । बता दे, इस पूरे मामले में इ’स्रा’इ’ल भी कू’द’ता हुआ नजर आ रहा है । इस्राईल ने सऊदी का साथ देते हुए ना’टो को चेता’व’नी जारी की है । इ’स्राई’ल ने कहा कि ना’टो तु’र्की’ की ह’र’कतों पर लगा’म ल’गाए वरना उंसके लिए दूसरे विकल्प भी खुले हुए है ।

saudi arab and turki news

बता दे, सऊदी अरब द्वारा तुर्की की वस्तु’ओं के ब’हि’ष्कार के पीछे की वजह UN में तुर्की सदर रजब तैयब एर्दोगन का बयान बताया जा रहा है । जिसमें एर्दोगन ने कहा था कि खाड़ी देशों की ग’ल’त नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हुए सऊदी पर क’ड़ा नि’शा’ना साधा था। एर्दोगन ने कहा था कोई भी देश हमेशा एक ही तरह का नही रहता है,इसलिए उसे इंसाफ करते रहना चाहिए ।

एरोडोगन ने आगे कहा कि मौजूदा हालात शायद इससे भी बु’रे हो या इससे अच्छे हो अल्ला’ह के करम से । उन्होंने कहा कि वो आगे इस क्षे’त्र की सु’र’क्षा के लिए कड़े कदम उठाने के लिए प्रतिब’द्ध है । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तुर्कि की इस बात से सऊदी ना’रा’ज है ।

saudi arab and turki news

बता दे, 2018 में पत्रकार ज’मा’ल ख’गो’शी के मामले में पहले भी सऊ’दी और तुर्की आमने सामने आ चुके है । तुर्की में खगो’शी के मामले में केस चल रहा है जिसमे पहले ही 10 लोग ना’म’ज’द है इसके अलावा तुर्की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 6 और लोगों को तुर्की ने इस मामले में गिर’फ्ता’र किया है।

Leave a Comment

close