3 लाखों से अधिक हज यात्रियों को मक्का में घुसने से रोका गया , स’ऊदी स’रकार ने बताई ये बड़ी वज़ह

मु’स्लिम स मुदाय के लोग ह ज करने जि’ल्हिज्जा के महीने में जाते है। इस महीने के पहले 10 दिनों की बहुत ज्यादा फ़ज़ीलत बताई गई है। ज़िल हि’ज़्ज़ के पहले 10 दिन की इ’बादतों का सवाब साल के बाकि दिनों के मुकाबले बहुत अधिक है। इस महीने में पूरी दुनिया के मु सलमान स ऊ दी अ’रब के पवित्र शहरों म’क्का और म’दीना में ह’ज के लिए जाते है। और जि’ल हि’ज़्ज़ की 9 और 10 तारीख़ हा’जियों के लिए काफी अहम् मानी जाती है।

जिनको हम ई द उ ल अ जहा यामी बकरा ईद का महीना बोलते है। इस महीने में ह ज होता है लेकिन इस बार हा जियों को कई मु’श्किलों का सामना करना पड़ा है, इसके पीछे तकनीकी wajah बताए जा रहे है। म’क्का के गवर्नर ने इस बारे में जानकारी दी है कि 3,29,000 लोगो को पवित्र श’हर म’क्का में घु’सने से रो’क लगा दी है। इस बारे में म’क्का के गवर्नर प्रिंस खा लिद अल फैसल ने जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि 3,29,000 अधिक लोगो को म’क्का में घुसने से रो’क लिया गया है क्योंकि उनके पास ह’ज प’र’मिट नही है।1,44,000 से अधिक गा’ड़ियों को प’र’मिट न होने की वजह से शहर के अंदर घु’सने नही दिया है। इसमे 15 ड्राइवर को गि’रफ्ता’र भी किया गया है क्योंकि वो गै’र का’नूनी ढं’ग के तरीके से कुछ लोगो को लेकर जा रहे थे। इसके अतिरिक्त 181 बो’ग’स ह’ज के द’फ्तर बं’द किए गए है।

गवर्नर जो सु’प्रीम ह’ज सि’मिति क’मेटी के चेयरमैन भी है। मिली जानकारी के अ नुसार उ न्हों ने यह फैसला इसलिए लिया गया है कि किसी भी प्रकार के भी’ड़ और अ’न’हो’नी घ’ट’ना और सुरक्षा की दृ’ष्टि से लिया गया बताया है। इससे बाकि के हा’जि’यों ने भी राहत की साँस जरूर ली होगी। प्रिंस खालिद ने कहा है कि सऊदी सरकार ने अलग अलग सेक्टर से 3,50,000 से अधिक लोगो को ह’ज या’त्रियों की सेवा के लिए इं’तजाम में शामिल किया है।

उन्होंने इसके अ’तिरिक्त कहा कि स’ऊदी स’रकार किसी भी तरह उन अ’ड़’च’नों के लिए जिम्मेदार नही है। जो क’तरी स’रकार ने अपने देश के नागरिकों के लिए पैदा की है ताकि वो ह’ज न कर सके। उन्होंने कहा कि हम उन कार्यो के लिए जिम्मेदार नही है। जो उन्होने किए है उन्होंने कहा कि हम हर देश के लिए दरवाजे खोल रखे है। हम सबकी बराबर से मदद करते है। और हम सबका स्वगात करते है।

पिछले कुछ दिनों से कतर और सऊदी के रिश्तों में भा’री गिरा”वट म’ह’सूस हो रही है। बता दे , दुनिया भर के ह’ज करने वाले मु’सलमा’न म’क्का और म’दीना में जमा हो गए है। सभी मु स ल मान हज के तमाम अरकान पुरे करने के बाद 9 और 10 को आ’राफात के मैदान में एक जगह इक्कठा होंगे और दुआ करेंगे।

Leave a Comment

close