2030: सऊदी अरब ने 10 लाख प्रवासी मजदूरों की नौकरी छीनकर सऊदी महिलाओं को देने का किया ऐलान, जानिए

को’रो’ना म’हामा’री को देखते हुए हर देश और हर शहर में रो’जगार के अवसर घट’ते जा रहे है। कोरो’ना की व’जह से दे’भर में लो’क डा’उन किया गया था जिंसमे सभी लोगो को परे’शा’नी का सामना करना पड़ा। सऊ’दी अरब ने भी 10 लाख प्रवा’सि’यों की नोक’री छी’न’कर सभी स’ऊदी महि’ला’ओं को देने का एला’न कर दिया है ये सऊदी महि’ला’ओं के लिए सबसे खा’स दिन रहा है।

सऊ’दी अर’ब में महि’लाओं के स्तर में ल’गातार सुधा’र दिख रहा है। हर देश में महिला’ओं ने अपनी स्थि’ति को औऱ अधि’क सुधार’ने में मदद की है। सऊदी अ’रब के पर’मा’नेंट मि’शन ऑ’फ जिने’वा में संयु’क्त रा’ष्ट्र अधिका’री मि’शाल अल बल’वीके मुताबिक, सऊदी अरब केविजन 2030 का लक्ष्य साल 2030 तक लगभग एक मिलियन सऊदी महि’लाओं को नोक’री देना है।

saudi arabia one million jobs for saudi women

स’ऊदी के मि’शन में मानवा’धिकार प्रभाग के प्रमुख अल बला’वी ने सो’मवार को ही मानवा’धिकार परि’षद में म’हि’लाओ के साथ भेदभा’व के मु’द्दे पर का’र्य समूह की एक रिपोर्ट में चर्चा में भाग लेते हुए इस बात पर टि’प्पणी की है। इस चर्चा का मु’ख्य उ’द्देश्य वै’श्विक बाजार में महि’लाओं के अधिका’र को लेकर है।

उन्होंने आगे कहा है कि स’ऊदी ने महिला’ओं के लिए पु’रुषों के साथ उनकी स’मानता बढ़ाने के लिए कई उपाय किए है। रा’ष्ट्रीय परिवर्तन कायर्क्रम 2020 ने महि’ला स’शक्ति’करण को अपनी सबसे महत्त्व’पूर्ण प्राथ’मिकता में रखा है। स’ऊदी ने नो’करियो में म’हिलाओं के खिला’फ भे’द’भाव पर प्र’ति’बंध लगा दिया है औऱ अपने वेतन में पुरुषों के साथ ही महि’लाओं की ब’राबरी भी सुनि’श्चित कर दी है।

saudi arabia one million jobs for saudi women

उन्होंने कहा कि सऊ’दी की अर्थव्य’वस्था को मज’बूत करने के लिए महि’ला’ओं की भूमि’का को रेखां’कित करते हुए कहा है कि महि’लाओं को राज्य द्वारा विशेष रूप से रोज’गार बाजा’र में सु’धारो को बढ़ा’वा देता है।

Leave a Comment

close