मु’ह’र्र’म में ता’ज़ि’या नि’कालने को लेकर सी’ए’म यो’गी ने दिया ब’ड़ा आ’दे’श , म’चा ह’ड़’कं’प

इ’स्ला’म ध’र्म के अ’नु’सा’र इ’स्ला’मि’क म’ही’ना शु’रू हो चुका है । शनिवार को चां’द की इ’स्ला’मिक प’हली ता’रीख थी । और यह प’ह’ला म’ही’ना मु’ह’र्र’म का क’ह’ला’ता है। इस म’ही’ने ह’ज़’र’त इ’मा’म हु’सै’न र’जी अ’ल्ला’हु अ’न्हु की या’द में ता’ज़ि’ये नि’का’ले जा’ते है । बता दे , बीते सा’ल मो’ह’र्र’म के मौके पर हिं’स’क झ’ड़’प देखने को दि’खा’ई दी थी। जिसको दे’ख’ते हुए उत्त’र प्र’दे’श में स’त्ता’रूढ़ यो’गी स’र’का’र ने एक ब’ड़ा फै’स’ला लिया है। ब’ता’या जा रहा है कि मो’ह’र्र’म इस बार 10 सि’तं’ब’र को है ।

इसके लिए इस बार वि’शे’ष तै’या’री की जा रही है । इसके लिए प्र’दे’श की स’र’का’र स’हि’त पू’रे प्र’शा’सन ने तै’या’री शुरु कर दी है। बताया जा रहा है कि अभी से ही मो’ह’र्र’म में निकले जाने वाले जु’लू’स के लिए ए’टी’ए’स को अ’ल’र्ट कर दिया गया है। ए’टी’ए’स की क्यू आ’र टी इस बार मो’ह’र्र’म की नि’ग’रा’नी रखेगी। इस मा’म’ले में सू’च’ना द’ल के साथ वि’भि’न्न स्क्वा’य’ड भी स’त’र्क करेगे। बताया जा रहा है कि ड्रो’न और ज’मी’न पर बॉ’डी’गा’र्ड कै’म’रे से पु’लि’स क’र्मी ले’स ‘र’खे जाएंगे।

कि’सी भी तरह की हिं’स’क होने के बाद तु’रं’त ही ए’क्श’न लि’या जा स’के। ब’ता’या जा रहा है कि उत्त’र प्र’दे’श के प’श्चि’मी क्षे’त्र को 5 जॉ’न और 18 से’क्ट’र में वि’भा’जि’त क’र’के दो शि’फ्टों’ में ड्यू’टी ल’गा’ई जा’ए’गी। इस मा’म’ले में ए’स’ए’स’पी क’ला नि’धि ने’था ने भी स’भी टी’मो के प्र’भा’रि’यों के साथ मे बै’ठ’क की है। उन्हें ज’रू’री दि’शा नि’र्दे’श जा’री कर दि’ए ग’ए है। ए’स’ ए’स’ पी ने प्र’भा’रि’यों की बै’ठ’क में कहा कि रा’त में वि’श्रा’म चौ’की में ही किया जाएगा और कोई भी बि’ना फो’र्स के अपना क्षे”त्र नही छो’ड़े’गा।

बताया ग’या है कि सभी क्षे’त्र के म’ह’त्व’पू’र्ण चौ’रा’हों सं’वे’द’न’शी’ल ज’ग’हों और जु’लू’स के सभी मा’र्गो पर इस बार नि’ग’रा’नी कं’ट्रो’ल रू’म के ज’रि’ये ल’गाए गए सी’सी’टी’वी कै’म’रों से होगी। आपको बता दे , मो’ह’र्र’म 1 सितंबर से शुरू हो जाएगा। पु’लि’स द्वारा चो’क’सी र’खी जा रही है। माना जाता है कि मो’ह’र्र’म की पहली, आठवी, नो’वी और द’श’मी अ’ति सं’वे’द’न शी’ल होती है।

इन दिनों काफी तरीको से धू’म’ धा’म म’ची रहती है। ल’ख’न’ऊ में स’क’री इलाको में 70 मोबाइल बा”इ’क और पु’लि’स क’र्मी मौजूद रहेंगे। मो’ह’र्र’म के दिन 24 घण्टे किसी भी मा’म’ले से नि’प’ट’ने के लिए ग’ली मो’ह’ल्ले’ को क’वर करेगी। बताया जा रहा है कि कं’ट्रो’ल रू’म में सभी तरह की व्य’व’स्था’ की गई है। जहां मो’ह’र्र’म से सम्बंधित किसी भी तरह की समस्या से नि;प’ट’ने रके लिए शि;का’य’त कर सकेंगे। ।

Leave a Comment

close