तु’र्की सदर ए’र्दोगन बोले – सभी मु’स्लिम देशों को एक करने के लिए हर किसी से बातचीत को तैयार

दुनिया मे सबसे आगे विकास के मामले में आगे बढ़ रहे तु’र्की से एक खबर सामने आ रही है । तु’र्की के रा’ष्ट्रपति रजब तैयब ए’र्दोगान ने दा’वोस में इको’नॉमिक्स फॉर्म में बात करते हुए कहा कि अरब देशो मे हो रहे त’ना’वों को कम करने और किसी के भी साथ संघर्ष करने के लिए तैयार रहने की बात कही हैं। इको’नॉमिक्स फो’रम में ली’बिया और सी’रिया के ल’ड़ाई का जि’क्र करते हुए कहा कि ।

रूस के साथ हमारे सहयोग से भी स्पष्ट है कि हम म’ध्य पूर्व में शां’ति बनाए रखने के लिए किसी के भी साथ काम करने के लिए तैयार हैं। बता दे ई’रान और अमे’रिका के बीच की ल’ड़ाई को लेकर तु’र्की ने शां’ति की बात करते हुए मदद की बात भी कही हैं। ई’रान और अमे’रिका के बीच काफी दिनों तक त’नात’नी देखने को मिली थी ।

अमे”रिका ने ईरा’न के मेजर सुलेमा’नी की ड्रो”न से ह”म’ला कर दिया था। जिसमें उनकी मौ,त हो गई थीं। मंत्री ने कहा, हमारे यूरो’पीय सहयोगी हमारे साथ सहयोग करने में वि’फल होने के बाद,हमने क्षेत्र में स’बसे अ’धिक दबाव वाली समस्या’ओं पर अपने रूसी सहयो’गियों के साथ स’हयोग करने का एक तरी’का ढूंढ लिया हैं।

तु’र्की, ई’रान और रू’स ने सीरि’या में यु’ध्य प’क्षो को एक साथ लाने और देश में 8 सालो तक चले रहे यु’द्ध का समाधान खोजने के लिए साल 2016 के अंतिम में एक प्र’किया को शुरू किया था। जों शुरू में एक ग्र’ह यु’द्ध के रूप शुरू हुई थी।लेकिन एक अंतर’राष्ट्रीय संघ’र्ष में बदल गई ।आपको बता दे, तु’र्की मि’डिल ई’स्ट के वि’कास के लिए काफी समय से प्रया’स कर रहा है ।

वह लगातार सभी मु’स्लि’म दे’शों को साथ चलने का आह्वान भी कर रहा है । बता दे, बीते दिनों जब ई’रान अमे’रिका के बीच तना’तनी हुई थी तो तुर्की रूस सामने आए थे । तु’र्की रू’स ने सँयु’क्त प्रेस कॉ’न्फ्रेंस कर कहा था कि दोनों देश वार्ता कर मु’द्दे को सुल’झाए ।

Leave a Comment

close